योग से मिलते हैं ये फायदे...


corporate yoga classes

1. योग हमारे तन और मन दोनों की शांति के लिए एक तरह से वरदान है। इससे  डॉक्टरों के चक्कर लगाने से भी छुटकारा मिलता  है।

2.  जिम आदि से शरीर के किसी खास अंग की ही एक्सरसाइज हो पाती है, लेकिन योग से बॉडी के सारे पार्ट्स की एक्सरसाइज हो जाती है। 
3. निरंतर योग करने से आप बुढ़ापे में भी जवानी की तरह दुरुस्त रह सकते हैं। सर्वांगासन, सिंहासन, मत्स्येंद्रासन, भुजंगासन जैसे कुछ योगासन अपना कर आप अपनी त्वचा और स्किन का ग्लो बढ़ा सकते हैं।

4. योग के रोजाना अभ्यास से शरीर से फैट कम होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए तो योगा बेहद फायदेमंद है। बिना किसी दवाइयों के व्यक्ति दिन में बस एक बार योग करने से ही अपने डायबिटीज पर कंट्रोल पा सकता है।

5.  इससे तनाव दूर होता है, साथ ही अच्छी नींद आती है, भूख लगती है। प्राताः सुबह उठकर अगर आप प्राणायाम करते हैं तो इससे आपको बाकी के पूरे दिन तनाव महसूस नहीं होगा।

6. योग करने से आपके शरीर का डाइजेशन भी सही रहता है और शरीर तभी फिट रह सकता है जब आपकी बॉडी का डाइजेशन सही हो। योग करने से आपको समय पर भूख लगती है और समय पर खाना खाने आपका डाइजेशन भी बेहतर बना रहता है।

7.  प्राणायाम के ढ़ेरों फायदे हैं। प्राणायाम करने से दमा, एलर्जी, साइनोसाइटिस,पुराना नजला, जुकाम आदि रोगों से निजात पाया जा सकता है।

8. अनुलोम-विलोम करने से आपके शरीर में बल्ड सर्कुलेशन बढ़ता है। यही नहीं इससे आपके फेफड़ों की ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता भी बढ़ती है। आपकी बॉडी में ऑक्सीजन की प्रॉपर सप्लाई होने के कारण बल्ड सर्कुलेशन तो बढ़ता ही है, साथ ही आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

9. अगर आप जॉब करते हैं तो आपको योग जरूर करना चाहिए। योग के दौरान किए जाने वाले मेडिटेशन के ढ़ेरों फायदे हैं। मेडिटेशन करने से आप काफी हद तक स्ट्रेस फ्री लाइफ जी सकते हैं।

10.  इससे आपका ब्लड शुगर का लेवल घटता है और ये एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है।

Join our Membership

To avail free trial class or promo offers

Register Now